तो ऐसे खरीदें मीठे और रसीले आम

गर्मियों के मौसम में पेड़ की छाया के नीचे खटियां पर बैठकर मीठे, रसीले आम खाने का मजा अलग ही होता है। बात सिर्फ फलों के राजा आम को खाने की नहीं है, बात ये है इन दिनों बाजार में इतनी वैरायटी के आम मौजूद हैं कि ये पहचानना मुश्किल हो जाता है कि कैसा और किस किस्‍म का आम खरीदें, सफेदा या नीलम, दशहरी या चौसा।
तो आएं हम आपको बताते हैं कैसे आप बढ़‍िया क्‍वालिटी का आम खरीद सकते हैं, जो खाने में मीठा होने के साथ रसीला भी होगा। ये हम आपको आम की वैरायटी के आधार पर बताएंगे-

1. हापुस
बात हापुस की करें तो इसे अंग्रेजी में अलफांसो, मराठी में हापुस, गुजराती में हाफुस और कन्नड़ में आपूस के नाम से जाना जाता है। यह आम की एक किस्म है जिसे मिठास, सुगंध और स्वाद के मामले में अक्सर आमों की सबसे अच्छी किस्मों में से एक माना जाता है। वैसे हापुस कर्नाटक में भी होता है, लेकिन आप अगर सबसे अच्‍छे हापुस का स्‍वाद चखना चाहते हैं तो कोंकण क्षेत्र के हापुस खरीदें।

2. दशहरी
दशहरी आम अन्य आमों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा लंबा और बाहर से हरा होता है। यह किस्म उत्तर प्रदेश के इसी नाम के एक गांव में उगाई जाती है। स्‍वाद में ये बेहद मीठा होता है, लेकिन हापुस के मुकाबले इसमें फ्लेवर ज्‍यादा उभर के नहीं आता।

3. सफेदा
बैगनपल्ली को बनेशन भी बोला जाता है और यह आंध्रप्रदेश और ओडि‍शा में काफी होता है। ये पूरे देश में पसंद किया जाता है, क्‍योंकि इसके पल्‍प में फाइबर नहीं होता। ये बाहर से पीला और स्‍वाद में थोड़ा खट्टा होता है। तो अगर आप आम खरीदने जा रहे हैं तो सफेद आम को पहल दें।

4. तोतापुरी
इन आमों को आम आसानी से पहचान सकते हैं। ये आकार में लंबे होते हैं और नाम के मुताबिक इसके बाहरी कोने तोते की चोंच की तरह मुड़े होते हैं।  ये कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना और तमिलनाडु में पाए जाते हैं। तोतापुरी आम का स्‍वाद खट्टा होता है, इसे आप नमक और मिर्च लगाकर सलाद में खा सकते हैं। आम खरीदने जा रहे हैं तो अगर कोई ऑपशन न हो तो ही तोतापुरी आम खरीदें।

5. चौसा
यूपी के सहारनपुर, अमरोहा के आसपास चौसा आम के बाग हैं। यह देखने में गोल्डन यैल्‍लो होता है और इसका पल्‍प काफी गाढ़ा होता है। इसे अच्‍छे आम की किस्‍मों में जगह दी गई है, तो खरीदने के लिहाज से ये काफी बेहतर ऑपशन है।

6. पैरी
अगर बात सबसे अच्‍छे आम की करें तो पैरी उस लिस्‍ट में सबसे ऊपर आता है। इसका स्‍वाद मीठा, रसीला होने के साथ थोड़ा खट्टा होता है। जो इसे दूसरे आमों से अलग बनाता है। ये बाहर से थोड़ा येल्‍लो और थोड़ा लाल रंग का होता है। खरीदने और खाने के हिसाब से ये सबसे अच्‍छा है।

तो बाजार जाएं, आम खरीदें और इसका लुत्‍फ लें।

लोकप्रिय रेसिपी

No Data
No Data